best astrology services

Guru poornima ka mahattw in hindi jyotish

 क्या है गुरु पूर्णिमा?, गुरु पूर्णिमा का महत्व, गुरु पूर्णिमा पर क्या करें सफलता के लिए?, गुरुपूर्णिमा 2021, ज्योतिष के अनुसार सफलता के लिए गुरु पूर्णिमा पर क्या करें?

Guru poornima ka mahattw in hindi jyotish and vedic astrologer
Guru poornima ka mahattw in hindi jyotish

2021 गुरु पूर्णिमा:

इस वर्ष गुरु पूर्णिमा 23  और 24 जुलाई को मनाई जायेगी अलग अलग मान्यता के अनुसार |गुरु पूर्णिमा की वास्तविक पूर्णिमा रात की 23 तारीख को होगी क्यूंकि 23 तारीख को सुभ लगभग 10:45 मिनट पे पूर्णिमा तिथि लग जायेगी । गुरु पूर्णिमा उन सभी के लये विशेष महत्व रखता है जो गुरु के महत्त्व को समझते हैं |

आइए समझते हैं गुरु पूर्णिमा:

गुरु पूर्णिमा आध्यात्मिक गुरुओं के प्रति आभार प्रकट करने का दिन है। यह दिन ऋषि वेद व्यास द्वारा निश्चित किया गया था गुरुओ की विशेष पूजन और धन्यवाद अर्पण के लिए क्यूंकि गुरु ही है जो सच्चा ज्ञान देते हैं |

गुरु वह शक्ति है  जो हमें सही रास्ता दिखाते हैं और हमें यह भी सिखाते है कि कैसे अपने वास्तविक गंतव्य तक सफलतापूर्वक पहुंचा जाए। गुरु एक ऐसी ज्शवलंत शक्ति है जो शिष्य को एक शक्तिशाली और पूर्ण व्यक्तित्व प्रदान करते हैं जो की पूरे विश्व के कल्याण के लिए जरुरी है |

  1. भारत में प्राचीन काल से गुरुओं की पूजा होती रही है ।
  2. भगवान शिव भी कहते हैं कि भगवान और गुरु में कोई अंतर नहीं है इसलिए शिष्य का कर्तव्य है कि वह पूरी तरह से गुरु चरणों में समर्पित हो जाए।
  3. जीवन का अंतिम लक्ष्य मोक्ष है जो आध्यात्मिक गुरु के बिना संभव नहीं है।
  4. गुरु के बिना आत्मा का भटकना नहीं रुकता।
  5. परम शांति भी गुरु के बिना संभव नहीं है।
  6. गुरु के बिना सफल जीवन भी संभव नहीं है।
  7. भीतर का खजाना भी बिना गुरु के हमारे सामने नहीं आ पाता।
  8. इसलिए कहा जाता है कि गुरु को खोजने के लिए हर कदम उठाएं। जब व्यक्ति को गुरु मिल जाता है तो जीवन की वास्तविक यात्रा शुरू हो जाती है।
  9. ईश्वर इस संसार में भौतिक रूप से गुरु के रूप में विद्यमान है।

हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ के महीने में गुरु पूर्णिमा आती है और इस दिन प्रत्येक शिष्य अपने आध्यात्मिक गुरु या गुरु की पूजा करता है और अपनी गहरी कृतज्ञता प्रकट करता है।

किसी भी साधना को शुरू करने के लिए पूर्णिमा को शुभ दिन के रूप में भी लिया जाता है, इसलिए बहुत से लोग इस महत्वपूर्ण और पवित्र दिन या गुरु पूर्णिमा पर अपनी आध्यात्मिक यात्रा शुरू करते हैं।

गुरु पूर्णिमा आध्यात्मिक साधकों की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन शिष्य गुरुओं का आशीर्वाद लेते हैं।

आध्यात्मिक गुरु भटकना बंद कर देते हैं और अपने शिष्यों को एक विशेष स्थिति में स्थिर करते हैं ।

आइये जानते हैं की गुरु पूर्णिमा पर क्या कर सकते हैं ?

यह गुरु की पूजा करने का दिन है इसलिए इस शुभ दिन पर क्या करना है इसका उत्तर भी बहुत सरल है अर्थात गुरु की पूजा करें जिनसे आपने दीक्षा या शक्तिपात लिया है या साधना करना सिखा है।

अब एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि गुरु पूजा कैसे करें?

यहाँ मैं गुरु की पूजा करने का सबसे सरल तरीका प्रदान कर रहा हूँ-

इस पवित्र दिन पर आशीर्वाद पाने के लिए और अपनी कृतज्ञता दिखाने के लिए गुरु चरणों की पूजा करना अच्छा होता है। गुरु चरणों की पंचोपचार पूजा करें और मौसमी फल, मिठाई, वस्त्र, दक्षिणा अर्पित करें।

एक वास्तविकता ये भी ध्यान रखे की गुरु को कुछ भी देना संभव नहीं है क्योंकि वे किसी भी भौतिक पहुंच से परे हैं इसलिए किसी भी आध्यात्मिक गुरु को किसी भी भौतिक पदार्थ से संतुष्ट करना संभव नहीं है।

तो सबसे अच्छी बात यह है कि हम अपने आप को पूरी तरह से गुरु चरणों में समर्पित कर दें और उनके बताये निर्देशों का पालन करें क्योंकि वही सत्य जानते हैं । यही गुरु की सच्ची पूजा है। और इस तरह हम पूरे जीवन के हरेक दिन को गुरु पूर्णिमा बना पाएंगे।

यदि आप एक साधक हैं, यदि आप आध्यात्मिक पथ में सफलता चाहते हैं, यदि आप धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष चाहते हैं तो वास्तविक गुरु की तलाश करें, अपने गुरु की पूजा करें, अपने आप को गुरु के चरणों में समर्पित करें और देखें कि आपके जीवन में परिवर्तन कैसे शुरू होता है।


अगर किसी ने दीक्षा नहीं ली है तो क्या करें?

इस अवस्था में आदि गुरु भगवान शिव या भगवान विष्णु की पूजा करें और उनसे प्रार्थना करें कि आपको आगे बढ़ने का सही रास्ता मिले ।

यह भौतिक संसार भ्रमों से भरा है और सच्चे आध्यात्मिक गुरु के बिना आगे बढ़ना संभव नहीं है। तो शिष्य बनके गुरु से मार्गदर्शन पाने के लिए प्रार्थना करो।

2021 गुरु पूर्णिमा:

इस वर्ष गुरु पूर्णिमा 24 जुलाई 2021, शनिवार को मनाई जायेगी ज्योतिष अनुसार


मैं अपने प्रत्येक ब्लॉग पाठको  को "ह्रदय से गुरु पूर्णिमा" की शुभकामनाएं देता हूं। हम सभी को अपने गुरु का आशीर्वाद मिले, यही शुभ कामनाये ।

ॐ गुरु ॐ 


क्या है गुरु पूर्णिमा?, गुरु पूर्णिमा का महत्व, Guru poornima significance, गुरु पूर्णिमा पर क्या करें सफलता के लिए?, गुरुपूर्णिमा 2021, ज्योतिष के अनुसार सफलता के लिए गुरु पूर्णिमा पर क्या करें?

No comments:

Post a Comment

Sun transit in virgo on 17 september 2021 read prediction

Surya badlelenge rashi 17 सितम्बर 2021 , शुक्रवार को, kanya sankranti ka prabhav kya hoga 12 rashiyo pe, sun Transit in september 2021, ...